एप फोन में तो रहेंगे, लेकिन काम नहीं करेंगे… डाउनलोड भी नहीं होंगे

राष्ट्रीय समाचार

केंद्र सरकार की ओर से आईओएस और एंडरॉयड प्लेटफॉर्म को उनके एप स्टोर से हटाने के आदेश के बाद इन एप को आगे डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। एप फोन पर बने रहेंगे लेकिन काम नहीं करेंगे। ऑफलाइन काम करने वाले एप यूजर के फोन पर काम कर सकते हैं लेकिन इन्हें आगे डाउनलोड करना संभव नहीं होगा। जिन लोगों के फोन पर ये एप काम कर रहा है, वहां इसे बंद किया जाएगा। इसके लिए सरकार को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को आदेश जारी करना होगा ताकि डाउनलोड किए गए एप की सर्विस खत्म हो जाए। तीसरा कदम ये हो सकता है कि सरकार उपभोक्ताओं से इस एप को डाउनलोड करने से मना करे। लेकिन सरकारी आदेश में इसका जिक्र अभी तक नहीं है।

एपल और गूगल दोनों ने अधिकतर एप स्टोर से डिलीट कर दिया है। हालांकि, कुछ एप अब भी बने हैं। बताया जा रहा है कि कुछ समय में ये हटा लिए जाएंगे। इसके अलावा केंद्र सरकार सभी इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और टेलीकॉम कंपनियों से भी इनके डाटा और इन तक पहुंच को रोकने के लिए बात कर रही है। देश में करीब 50 करोड़ स्मार्ट फोन हैं, जिनमें से तकरीबन 30 करोड़ लोग बैन किए गए 59 एप का इस्तेमाल कर रहे हैं। कई लोगों का शेयर-इट काम कर रहा है, तो कई लोगों का टिकटॉक और कई लोगों का कैम- स्कैनर। लेकिन अगर आप चाहे कि अब नए सिरे से टिकटॉक को डाउनलोड कर लें तो ये अब नहीं हो पाएगा।


  • Sign up
Lost your password? Please enter your username or email address. You will receive a link to create a new password via email.